Surya Grahan 2024: जानिए क्या खास है इस सूर्य ग्रहण(Solar Eclipse) में (8 अप्रैल 2024)

आपको बता दें कि 8 अप्रैल 2024 को Surya Grahan 2024 सूर्य ग्रहण का एक असामान्य खगोलीय घटना देखने को मिलेगी। यह सूर्यग्रहण एक संकर सूर्यग्रहण होगा, जिसे कुछ स्थानों से वलयाकार ग्रहण के रूप में और अन्य स्थानों से आंशिक सूर्यग्रहण के रूप में देखा जा सकेगा.

Surya Grahan 2024

संकर सूर्यग्रहण

  • संकर सूर्यग्रहण तब होता है, जब चंद्रमा सूर्य के चारों ओर एक पूर्ण अंधेरे डिस्क का निर्माण करने के लिए काफी बड़ा नहीं होता है। इसके बजाय, यह सूर्य को एक अंगूठी की तरह घेर लेता है, जिससे सूर्य का एक उज्ज्वल केंद्र दिखाई देता है। इस घटना को वलयाकार सूर्यग्रहण (Valayakar Surya Grahan 2024) भी कहा जाता है।

भारत में दिखाई नहीं देगा

  • हालांकि यह सूर्यग्रहण भारत में दिखाई नहीं देगा, फिर भी आप इस खगोलीय घटना के बारे में जान सकते हैं और इसे ऑनलाइन देख सकते हैं। सुरक्षित रूप से सूर्यग्रहण का आनंद लेने के लिए हमेशा विशेष सौर फिल्टर का उपयोग करें।

कुछ महत्वपूर्ण बिंदु

  • यह सूर्यग्रहण(surya grahan 2024) भारत में दृश्य नहीं होगा।
  • हालाँकि, यह प्रशांत महासागर, ऑस्ट्रेलिया, दक्षिणपूर्व एशिया, और पूर्वी एशिया के कुछ हिस्सों में दिखाई देगा।
  • लखनऊ सहित भारत के किसी भी स्थान से इस सूर्यग्रहण को देखना संभव नहीं होगा।

सूर्य ग्रहण का समय

  • Surya Grahan kab hai : चूंकि यह सूर्यग्रहण भारत में दिखाई नहीं देगा, इसलिए लखनऊ या भारत के अन्य स्थानों के लिए कोई समय निर्दिष्ट नहीं है।

सावधानी

  • सूर्यग्रहण को नंगी आंखों से देखना सुरक्षित नहीं है। सूर्य का प्रकाश बहुत तीव्र होता है और सीधे सूर्य को देखने से आंखों को स्थायी नुकसान हो सकता है। सूर्यग्रहण का निरीक्षण करने के लिए विशेष सौर फिल्टर (Solar Filter) का प्रयोग करें।

अन्य स्रोतों से सूर्यग्रहण को देखना

  • आप इस सूर्यग्रह को वेबकास्ट (Webcast) के माध्यम से ऑनलाइन देख सकते हैं। कई खगोल विज्ञान संस्थान और वेबसाइटें इस घटना का लाइव स्ट्रीमिंग करेंगी।

.

read more…

.

CSK vs RCB आज से IPL 2024 का आगाज

Bollywood Movies 2016: A Year of Blockbusters and Memorable Performances

One thought on “Surya Grahan 2024: जानिए क्या खास है इस सूर्य ग्रहण(Solar Eclipse) में (8 अप्रैल 2024)

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *