PARIKSHA PE CHARCHA held today | प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा आयोजित.

PARIKSHA PE CHARCHA 2024

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा आयोजित परीक्षा पे चर्चा 2024| PARIKSHA PE CHARCHA 2024 छात्रों, अभिभावकों और शिक्षकों के लिए एक महत्वपूर्ण वार्षिक कार्यक्रम है, जिसका उद्देश्य परीक्षा के तनाव को कम करना और सफलता का मार्ग प्रशस्त करना है। इस साल भी कार्यक्रम में प्रधानमंत्री मोदी ने छात्रों को तनावमुक्त रहकर सफलता प्राप्त करने के लिए कई महत्वपूर्ण सुझाव दिए।

यह आयोजन भारत मंडपम, आईटीपीओ, नई दिल्ली में हो रहा है. यहां तकरीबन 4,000 बच्‍चे पीएम मोदी के इस कार्यक्रम में हिस्‍सा ले रहे हैं. बता दें कि परीक्षा पे चर्चा कार्यक्रम के लिए लगभग 2.26 करोड़ रजिस्ट्रेशन हुए थे. यह परीक्षा पे चर्चा का 7वां संस्करण है.

छात्रों के लिए सुझाव:

पढ़ाई को तनावपूर्ण न बनाएं: पढ़ाई को एक रोचक और चुनौतीपूर्ण अनुभव के रूप में देखें।

लक्ष्य स्पष्ट रखें: परीक्षा देने के पीछे का मकसद समझें

नियमित पढ़ाई करें: लंबे समय तक एक बार में पढ़ने से बेहतर है कि नियमित अंतराल पर थोड़ी-थोड़ी देर पढ़ाई करें।

अपने आप पर विश्वास रखें: अपनी क्षमताओं पर भरोसा रखें और सफलता को आत्मसात करें।

Pariksha pe charcha

अभिभावकों के लिए सुझाव:

बच्चों पर दबाव न डालें: उनका समर्थन करें और उन्हें बताएं कि आप उनका सर्वश्रेष्ठ चाहते हैं।पढ़ाई में मदद करें, लेकिन सब कुछ करने के लिए मजबूर न करें।

बच्चों का परीक्षा के बाद भी प्यार और समर्थन करें, चाहे परिणाम कुछ भी हो।

शिक्षकों के लिए सुझाव:

छात्रों को परीक्षा के बारे में पूरी जानकारी दें: प्रक्रिया, पाठ्यक्रम और मूल्यांकन मानदंडों को स्पष्ट करें।

परीक्षा की तैयारी में मदद करें: रणनीति और तकनीक सिखाएं।

तनाव से निपटने के कौशल विकसित करें: तनाव प्रबंधन के तरीके सिखाएं।

कार्यक्रम के अंत में प्रधानमंत्री मोदी ने छात्रों को परीक्षा को सिर्फ एक परीक्षा मानने का संदेश दिया और इस बात पर जोर दिया कि जीवन परीक्षा से कहीं अधिक बड़ा है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बच्‍चों को कई गुरुमंत्र दिए और कार्यक्रम को संबोधित किया. उन्‍होंने माता पिता से भी अपील की कि बच्‍चों के परफॉर्मेंस और उसकी रिपोर्ट कार्ड को अपना विजिटिंग कार्ड’ न बनाएं.

पिछले वर्ष Pariksha pe charcha के संस्करण में कुल 31.24 लाख छात्रों, 5.60 लाख शिक्षकों और 1.95 लाख अभिभावकों ने भाग लिया था। इस साल, ‘माइ गोव पोर्टल’ पर करीब 2.26 करोड़ पंजीकरण हुए हैं

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, “आपके दोस्त से आपको किस चीज की स्पर्धा है? मान लीजिए 100 नंबर का पेपर है। आपका दोस्त अगर 90 नंबर ले आया तो क्या आपके लिए 10 नंबर बचे? आपके लिए भी 100 नंबर हैं। आपको उससे स्पर्धा नहीं करनी है आपको खुद से स्पर्धा करनी है

परीक्षा सिर्फ एक परीक्षा है: प्रधानमंत्री मोदी ने छात्रों को आश्वस्त किया कि परीक्षा जीवन का अंत नहीं है। तनाव से दूर रहें, मजबूती से तैयारी करें और सफलता हासिल करें!

इस कार्यक्रम के जरिए सरकार छात्रों, अभिभावकों और शिक्षकों को परीक्षा के तनाव से निपटने के लिए सकारात्मक माहौल बनाने के लिए प्रेरित करती है

PARIKSHA PE CHARCHA 2024| परीक्षा पे चर्चा 2024 छात्रों, अभिभावकों और शिक्षकों के लिए एक महत्वपूर्ण मंच है। इस कार्यक्रम के माध्यम से छात्र परीक्षा के तनाव को दूर करने और सफलता प्राप्त करने के लिए आवश्यक ज्ञान और कौशल प्राप्त कर सकते हैं।

To see more post visit webnews360.in

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *